Monday, July 18, 2011

आक्रोश में न बदल जाए निराशा

सरकार को तो खैर मनानी चाहिए कि लोगों के मन में अभी केवल निराशा ही है। आज की निराशा को कल के आक्रोश में तब्दील होते देर न लगेगी। यदि सरकार अपनी जिद पर अड़ी रही तो जल्द ही लोगों के लिए अपने गुस्से को रोके रखना मुश्किल साबित हो जाएगा।

कोई भी साल किसी निर्जन द्वीप की तरह अलग-थलग नहीं होता। घटनाओं का क्रम हमेशा एक नतीजे की ओर आगे बढ़ता है। उसे कैलेंडर जैसी अस्थायी चीजों की कोई परवाह नहीं होती। ३१ दिसंबर को न तो समय की गति रुक जाती है और न ही तर्क वहां खत्म हो जाता है। १ जनवरी को भी न तो समय की छुट्टी होती है न तर्क की। २क्१क् की मुख्य थीम थी : भ्रष्टाचार और २क्११ के नाटकीय विकास में भी इसकी एक अहम भूमिका रहने वाली है। अगर आप नववर्ष की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह का संक्षिप्त संदेश सुनें तो आप समझ जाएंगे कि मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे नए साल में प्रशासनिक तंत्र की ‘साफ-सफाई’ करना चाहेंगे। आम तौर पर नए साल पर लिए जाने वाले संकल्पों की उम्र ज्यादा लंबी नहीं होती है। लेकिन यदि प्रधानमंत्री को यह लगता है कि उनके इस वादे को भी जल्द ही भुला दिया जाएगा तो संभव है कि उनकी सरकार की उम्र भी इस वादे की उम्र जितनी ही लंबी साबित हो। देश की जनता खासी नाराज है। अभी तक तो इस गुस्से ने विध्वंस का रास्ता अख्तियार नहीं किया है, लेकिन ऐसा कभी भी हो सकता है और सरकार को पहले ही उसके लिए तैयार रहना चाहिए।

आलोचकों को यह पूछने का अधिकार तो निश्चित ही है कि अगर सफाई की जरूरत अब है तो प्रधानमंत्री छह सालों से क्या कर रहे थे? सरकार को वे चला रहे थे या कोई और चला रहा था? निश्चित ही डॉ सिंह विपक्ष की राज्य सरकारों के बारे में बात नहीं कर रहे थे और अपनी सरकार को सद्चरित्र का प्रमाण पत्र नहीं दे रहे थे। 2010 के भ्रष्टाचारों के बारे में ध्यान देने लायक बात यह है कि लूट-खसोट की अधिकतर घटनाएं दिल्ली में हुईं। कॉमनवेल्थ और २जी स्पेक्ट्रम की तुलना में मुंबई और बेंगलुरू में हुए भ्रष्टाचार तो कुछ भी नहीं हैं। सवाल उठता है कि डॉ सिंह ने यूपीए के मंत्रियों को थोक में यह लूटपाट करने का मौका क्यों दिया? वे वर्ष 2004 से सत्ता में हैं, लेकिन इस अवधि में उनकी निगरानी में चोर और डकैत करोड़पति-अरबपति बन गए हैं।

वास्तव में डॉ सिंह का कथन एक तरह की स्वीकारोक्ति है, लेकिन भारतीय मतदाता महज स्वीकारोक्ति के आधार पर सरकार के गुनाह माफ नहीं करने वाले। मतदाता चाहते हैं कि उनके द्वारा चुने गए राजनेता उनके प्रति उत्तरदायी हों। घपलेबाजों के घर शेखी के साथ जो छापे मारे गए, वह अपने आपमें एक छोटा-मोटा घोटाला है, क्योंकि दोषियों को सबूत नष्ट करने और अपनी कारगुजारियों पर परदा डालने का पर्याप्त समय दिया गया है। प्रधानमंत्री कहते हैं: ‘आइए, हम निराशा और नकारात्मकता के इस माहौल को खत्म कर दें।’ लेकिन सवाल तो यही है कि आखिर देश में निराशा का माहौल क्यों है? आज अगर मतदाताओं की मनोदशा नकारात्मक है तो इसके लिए देश की सरकार ही तो जिम्मेदार है।

इस नकारात्मकता से सरकार भी नहीं बच पाई है। वर्ष २क्१क् में हमने एक क्षत-विक्षत सत्ता तंत्र को चरमराते हुए देखा है। शीर्ष पदों पर बैठे कुछ अधिकारियों ने इसलिए सब कुछ उगल दिया (ये खुलासे अब नीरा राडिया टेप्स के नाम से मशहूर हैं), क्योंकि वे राजपथ के लुटेरों के चेहरों पर चिपकी आत्मसंतोष की भावना को पचा नहीं पाए थे। सिंह सरकार को हिलाकर रख देने वाले खुलासों में विपक्ष की कोई भूमिका न थी। सरकार के ही एक धड़े ने कॉमनवेल्थ भ्रष्टाचार के ब्योरे मुहैया करा दिए थे। आखिर ऐसा कैसे संभव है कि हम निर्माण सौदों से लेकर टॉयलेट पेपर तक की खरीदी में हुई लूटखसोट में बारे में पढ़ें और नकारात्मकता की भावना से न भर जाएं? पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने लवासा टाउनशिप प्रोजेक्ट पर रोक लगा दी, जबकि कृषि मंत्री शरद पवार सार्वजनिक रूप से कह चुके थे कि लवासा उनके दिल के बहुत करीब है। पवार के आलोचकों का मानना है कि लवासा उनकी जेब के भी बहुत करीब है। लेकिन लवासा अगर सुर्खियों में आया तो भारतीय जनता पार्टी या शिवसेना के कारण नहीं, बल्कि यूपीए सरकार के एक मंत्री के कारण।

डॉ मनमोहन सिंह की मंशा पर कोई संदेह नहीं, लेकिन क्या वे सफाई करने में सक्षम हैं भी? लोग अब नेक मंशाओं से ऊब चुके हैं। उन्हें विश्वसनीयता और उत्तरदायित्व चाहिए। प्रधानमंत्री के रुख के विरोधाभास खुद जाहिर हैं। अगर वे अपनी छड़ी घुमाएंगे तो उनके अपने संगी-साथियों पर ही चोट पड़ेगी। क्या वे ऐसा करने के बावजूद यह उम्मीद कर सकते हैं कि उनकी सरकार बची रहेगी? यकीनन वे बुरे फंसे हैं। उनकी सरकार ने अपनी कमअक्ली के चलते विपक्ष को एकजुट होने का मौका दे दिया है। जेपीसी के गठन की मांग पर विपक्ष अड़ा हुआ है और अब जेपीसी सरकार की टालमटोल का प्रतीक बन चुकी है। कांग्रेस ने अपनी सरकार को बचाने की कोशिश में विपक्ष के ही हाथ मजबूत कर दिए।

सरकार को तो खैर मनानी चाहिए कि लोगों के मन में अभी केवल निराशा ही है। अब लोग धीरे-धीरे महंगाई को भ्रष्टाचार से जोड़कर देखने लगे हैं। आज की निराशा को कल के आक्रोश में तब्दील होते देर न लगेगी। आक्रोश को रिलीज करने के लिए सरकार में कुछ भीतरी वॉल्व होते हैं, लेकिन बार-बार इन वॉल्व की ताकत परखने में कोई समझदारी नहीं है। यदि सरकार अपने हठ और जिद पर अड़ी रही तो जल्द ही लोगों के लिए अपने गुस्से को रोके रखना मुश्किल साबित हो जाएगा।

एमजे अकबर
लेखक ‘द संडे गार्जियन’ के संपादक और इंडिया टुडे के एडिटोरियल डायरेक्टर हैं।

http://www.bhaskar.com/article/ABH-disappointment-to-anger-to-not-change-1714656.html

No comments: